Views Will Increase on YouTube Shorts : नए बदलाव से क्रिएटर्स को मिलेगा बड़ा फायदा
March 27, 2025
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YouTube Shorts अपलोड करने वाले क्रिएटर्स के लिए खुशखबरी है! यूट्यूब ने हाल ही में अपने व्यू काउंट मैट्रिक्स में बदलाव करने की घोषणा की है, जिससे शॉर्ट्स
YouTube Shorts अपलोड करने वाले क्रिएटर्स के लिए खुशखबरी है! यूट्यूब ने हाल ही में अपने व्यू काउंट मैट्रिक्स में बदलाव करने की घोषणा की है, जिससे शॉर्ट्स वीडियो पर पहले से अधिक व्यूज आने की संभावना है। यह नया नियम 31 मार्च से प्रभावी होगा और इससे क्रिएटर्स को यह समझने में मदद मिलेगी कि उनका कंटेंट कितना प्रभावी है। इस बदलाव के बाद YouTube Shorts के व्यूज इंस्टाग्राम रील्स और टिकटॉक की तरह काउंट किए जाएंगे।
क्या है नया बदलाव?
अब तक YouTube Shorts पर व्यूज काउंट करने का तरीका थोड़ा अलग था। व्यूज तभी काउंट होते थे जब कोई यूजर वीडियो को एक निश्चित सेकंड तक देखता था। लेकिन नए अपडेट के बाद, अब किसी शॉर्ट वीडियो को कितनी बार प्ले या रिप्ले किया गया है, उसी आधार पर व्यूज गिने जाएंगे।
इस बदलाव का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि क्रिएटर्स को उनके वीडियो की सही पहुंच (रीच) का बेहतर अंदाजा मिलेगा। अब तक कई बार यूजर्स वीडियो को स्क्रॉल करते हुए छोड़ देते थे, जिससे व्यूज काउंट नहीं होते थे। लेकिन नए अपडेट के बाद जैसे ही वीडियो प्ले होगा, व्यूज जुड़ने लगेंगे।
अधिक व्यूज: नए मैट्रिक्स के चलते क्रिएटर्स के वीडियो पर पहले की तुलना में अधिक व्यूज आने की संभावना होगी।
रीच का सही अंदाजा: अब क्रिएटर्स को यह बेहतर समझ आएगा कि उनका कंटेंट कितना प्रभावी है और कितने लोग उसे देख रहे हैं।
एंगेजमेंट बढ़ेगा: जब व्यूज काउंट करने का तरीका आसान हो जाएगा, तो इससे एंगेजमेंट बढ़ने की संभावना भी अधिक होगी।
यूट्यूब एनालिटिक्स में मिलेगा नया विकल्प: क्रिएटर्स को पुराना व्यूज मैट्रिक्स भी देखने का ऑप्शन मिलेगा, जिससे वे एनालिटिक्स में जाकर पुराने और नए आंकड़ों की तुलना कर सकेंगे।
क्या क्रिएटर्स की कमाई पर पड़ेगा असर?
यूट्यूब ने यह स्पष्ट कर दिया है कि इस बदलाव का क्रिएटर्स की आमदनी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। YouTube Partner Program के नियम पहले की तरह ही लागू रहेंगे और मोनेटाइजेशन क्राइटेरिया में कोई बदलाव नहीं होगा।
हालांकि, इससे क्रिएटर्स को अपने कंटेंट की पहुंच का बेहतर विश्लेषण करने का मौका मिलेगा। वे अपनी वीडियो रणनीति को और बेहतर बना सकेंगे, जिससे भविष्य में ज्यादा से ज्यादा व्यूज और एंगेजमेंट हासिल कर सकें।
YouTube Shorts vs Instagram Reels और TikTok
यूट्यूब का यह कदम इंस्टाग्राम रील्स और टिकटॉक जैसे शॉर्ट-फॉर्म वीडियो प्लेटफॉर्म्स के मुकाबले खुद को मजबूत करने के लिए उठाया गया है। टिकटॉक और इंस्टाग्राम में व्यू काउंट करने का तरीका पहले से ही ऐसा है कि जैसे ही वीडियो प्ले होता है, व्यू जुड़ जाता है। अब यूट्यूब ने भी यही मॉडल अपनाया है, जिससे क्रिएटर्स को अपनी ऑडियंस के साथ बेहतर कनेक्ट करने का मौका मिलेगा।
निष्कर्ष
YouTube Shorts पर आने वाले इस बदलाव से क्रिएटर्स को बड़ा फायदा होगा। अधिक व्यूज मिलने से न केवल उनकी रीच बढ़ेगी बल्कि वे अपने कंटेंट को और बेहतर तरीके से एनालाइज कर सकेंगे। हालांकि, मोनेटाइजेशन के नियमों में कोई बदलाव नहीं हुआ है, लेकिन लंबे समय में यह बदलाव क्रिएटर्स को ज्यादा लोकप्रिय बनने में मदद कर सकता है।