अब 10 मिनट में घर पहुंचेगा सामान: दिल्ली में Amazon Now क्विक डिलीवरी सर्विस शुरू
- July 10, 2025
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दिल्लीवासियों के लिए अब शॉपिंग और भी आसान हो गई है, क्योंकि Amazon ने अपनी “Now” सर्विस के तहत राजधानी में 10 मिनट में डिलीवरी की सुविधा शुरू
दिल्लीवासियों के लिए अब शॉपिंग और भी आसान हो गई है, क्योंकि Amazon ने अपनी “Now” सर्विस के तहत राजधानी में 10 मिनट में डिलीवरी की सुविधा शुरू
दिल्लीवासियों के लिए अब शॉपिंग और भी आसान हो गई है, क्योंकि Amazon ने अपनी “Now” सर्विस के तहत राजधानी में 10 मिनट में डिलीवरी की सुविधा शुरू कर दी है। यह कदम सीधे तौर पर Blinkit, Swiggy Instamart, Zepto और Flipkart Minutes जैसी कंपनियों को चुनौती देता है जो पहले से क्विक डिलीवरी मार्केट में अपनी पकड़ बनाए हुए हैं।
Amazon ने अपनी क्विक डिलीवरी सर्विस की शुरुआत सबसे पहले दिसंबर 2024 में बेंगलुरु के तीन पिन कोड में की थी। ग्राहकों से मिली शानदार प्रतिक्रिया और बढ़ती डिमांड के चलते कंपनी ने अब दिल्ली को अपना अगला टारगेट बनाया है। दिल्ली देश का सबसे बड़ा और तेज़ी से बढ़ता ई-कॉमर्स हब बन चुका है, जहां क्विक डिलीवरी की डिमांड दिन-ब-दिन बढ़ रही है।
Amazon Now कंपनी की नई और तेज़ डिलीवरी सर्विस है, जिसके जरिए ग्राहक 10 मिनट में ग्रॉसरी, डेली नीड्स, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स और कई अन्य प्रोडक्ट्स ऑर्डर कर सकते हैं। इसका उद्देश्य ग्राहकों को बेहद तेज़ और भरोसेमंद शॉपिंग एक्सपीरियंस देना है।
Blinkit, Swiggy Instamart और Zepto पहले से क्विक डिलीवरी सेगमेंट में मजबूती से टिके हुए हैं। ये कंपनियां सब्ज़ी, दूध, स्नैक्स से लेकर मोबाइल चार्जर और टूथपेस्ट तक कुछ ही मिनटों में पहुंचा देती हैं। अब Amazon की एंट्री से इस सेगमेंट में मुकाबला और कड़ा हो गया है।
Amazon का मुख्य फोकस सिर्फ ग्रॉसरी नहीं, बल्कि हर कैटेगरी में तेज़ डिलीवरी देना है – जो इसे दूसरों से अलग बनाता है।
इस प्रतिस्पर्धा का सबसे बड़ा फायदा ग्राहकों को मिलेगा। अब वे अपने ऑर्डर के लिए एक और ऑप्शन चुन सकते हैं और कीमतों, प्रोडक्ट्स की क्वालिटी और डिलीवरी स्पीड की तुलना कर सकते हैं। इससे एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा बनेगी जिससे सेवाओं की गुणवत्ता और ग्राहक संतुष्टि में सुधार आएगा।
Amazon पहले से भारत में अपने डिलीवरी नेटवर्क और लॉजिस्टिक्स पर बड़ा निवेश कर रहा है। हाल ही में कंपनी ने भारत में $233 मिलियन (करीब 1,900 करोड़ रुपये) निवेश करने की घोषणा की है, जिससे डिलीवरी नेटवर्क को और मजबूत किया जाएगा। इसके साथ ही कंपनी ने पांच नए फुलफिलमेंट सेंटर खोले हैं जो छोटे शहरों और कस्बों में डिलीवरी को तेज़ करने में मदद करेंगे।
Flipkart भी पीछे नहीं है। कंपनी ने 2024 में Flipkart Minutes लॉन्च किया था, जो अब भारत के 14 शहरों में तेज़ डिलीवरी सर्विस दे रही है। ऐसे में अमेजन और फ्लिपकार्ट की सीधी टक्कर भी देखने को मिलेगी।
Amazon की 10 मिनट क्विक डिलीवरी सर्विस एक गेम-चेंजर साबित हो सकती है। इससे न सिर्फ कंपनी को नए ग्राहक मिलेंगे बल्कि बाजार में अन्य प्लेयर्स के लिए भी चुनौती बढ़ेगी। ग्राहक अब पहले से बेहतर सेवाओं और तेज़ डिलीवरी का आनंद ले सकेंगे। आने वाले समय में Amazon अपनी Now सर्विस को और शहरों में भी लॉन्च कर सकती है।